1. क्रिया की परिभाषा और विशेषताएँ
परिभाषा: क्रिया वह शब्द है जो किसी कार्य, स्थिति, या भाव को दर्शाता है।
विशेषताएँ:
- क्रिया वाक्य का मुख्य भाग होती है।
- यह कर्ता के कार्य को व्यक्त करती है।
- क्रिया लिंग, वचन, और काल के अनुसार बदलती है।
- यह वाक्य को पूर्णता प्रदान करती है।
- उदाहरण: राम दौड़ता है। (दौड़ता = क्रिया)
- प्रतियोगी तथ्य: क्रिया का सही प्रयोग प्रशासनिक लेखन में शुद्धता लाता है।
- पिछले वर्ष का प्रश्न (UPSC 2018): "वाक्य 'राम खाता है' में 'खाता' क्या है?" (उत्तर: क्रिया)
2. क्रिया के प्रकार
विवरण: क्रिया के तीन मुख्य प्रकार हैं।
प्रकार:
- सकर्मक: ऐसी क्रिया जो अपने अर्थ को पूर्ण करने के लिए कर्म की आवश्यकता रखती है।
उदाहरण: राम ने पुस्तक पढ़ी। (पढ़ी = सकर्मक क्रिया, पुस्तक = कर्म) - अकर्मक: ऐसी क्रिया जो अपने अर्थ को पूर्ण करने के लिए कर्म की आवश्यकता नहीं रखती।
उदाहरण: सीता हँसती है। (हँसती = अकर्मक क्रिया) - सहायक क्रिया: मुख्य क्रिया के साथ प्रयोग होकर उसका अर्थ पूर्ण करती है।
उदाहरण: मैं जा रहा हूँ। (हूँ = सहायक क्रिया) - प्रतियोगी तथ्य: क्रिया के प्रकार अनुवाद और वाक्य निर्माण में महत्वपूर्ण हैं।
- पिछले वर्ष का प्रश्न (SSC CGL 2019): "'हँसता' किस प्रकार की क्रिया है?" (उत्तर: अकर्मक)
3. क्रिया के रूप: लिंग, वचन, और काल के आधार पर
विवरण: क्रिया का रूप कर्ता के लिंग, वचन, और काल के अनुसार बदलता है।
उदाहरण:
- लिंग: राम दौड़ता है। (पुल्लिंग) / सीता दौड़ती है। (स्त्रीलिंग)
- वचन: लड़का पढ़ता है। (एकवचन) / लड़के पढ़ते हैं। (बहुवचन)
- काल:
- वर्तमान काल: राम पढ़ता है।
- भूतकाल: राम ने पढ़ा।
- भविष्यत् काल: राम पढ़ेगा।
- प्रतियोगी तथ्य: क्रिया का सही रूप अनुवाद की शुद्धता के लिए आवश्यक है।
- पिछले वर्ष का प्रश्न (PCS 2020): "वाक्य 'लड़कियाँ गाती हैं' में क्रिया का लिंग और वचन क्या है?" (उत्तर: स्त्रीलिंग, बहुवचन)
4. क्रिया का वाक्य में सही उपयोग
विवरण: क्रिया का उपयोग कर्ता और कर्म के साथ सही लिंग, वचन, और काल में होना चाहिए।
उदाहरण:
- शुद्ध: लड़कियाँ गाती हैं।
- अशुद्ध: लड़कियाँ गाता है।
- शुद्ध: मैंने पुस्तक पढ़ी।
- अशुद्ध: मैंने पुस्तक पढ़ता।
- प्रतियोगी तथ्य: क्रिया का सही प्रयोग वाक्य को अर्थपूर्ण और शुद्ध बनाता है।
- पिछले वर्ष का प्रश्न (SSC CHSL 2021): "वाक्य 'लड़के पढ़ता है' को शुद्ध करें।" (उत्तर: लड़के पढ़ते हैं।)
5. क्रिया और कारक का संबंध
विवरण: क्रिया का संबंध वाक्य में कारकों (कर्ता, कर्म, करण आदि) के साथ होता है।
उदाहरण:
- कर्ता कारक: राम ने पुस्तक पढ़ी। (राम = कर्ता, पढ़ी = क्रिया)
- कर्म कारक: राम ने पुस्तक पढ़ी। (पुस्तक = कर्म)
- करण कारक: उसने कलम से लिखा। (लिखा = क्रिया, कलम = करण)
- प्रतियोगी तथ्य: क्रिया और कारक का संबंध UPSC में वाक्य विश्लेषण और अनुवाद प्रश्नों में पूछा जाता है।
- प्रतियोगी तथ्य: कारक और क्रिया का सही संबंध लेखन की शुद्धता बढ़ाता है।
- पिछले वर्ष का प्रश्न (UPSC 2019): "वाक्य 'राम ने पुस्तक पढ़ी' में 'पुस्तक' किस कारक में है?" (उत्तर: कर्म कारक)
क्रिया का अवलोकन (सारणी):
क्रिया प्रकार | उदाहरण | विवरण |
---|---|---|
सकर्मक | पढ़ना, लिखना | कर्म की आवश्यकता |
अकर्मक | हँसना, दौड़ना | कर्म की आवश्यकता नहीं |
सहायक क्रिया | है, था, हूँ | मुख्य क्रिया के साथ प्रयोग |