क्रमांक | प्रकाशन वर्ष | लेखक | किताब का नाम | फोकस/योगदान |
---|---|---|---|---|
1 | 360 ई.पू. | प्लेटो | रिपब्लिक | शिक्षा और समाज में मनोवैज्ञानिक सिद्धांत। |
2 | 1846 | फ्रेड्रिक फ्रोबेल | द एजुकेशन ऑफ मैन | किंडरगार्टन अवधारणा और बाल शिक्षा। |
3 | 1869 | फ्रांसिस गाल्टन | हेरेडिटरी जीनियस | आनुवंशिकता और बुद्धिमत्ता। |
4 | 1890 | विलियम जेम्स | प्रिंसिपल्स ऑफ साइकोलॉजी | मनोविज्ञान की मूलभूत अवधारणाएं और चेतना। |
5 | 1899 | सिग्मंड फ्रायड | द इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स | स्वप्न विश्लेषण और अवचेतन मन। |
6 | 1904 | जी. स्टैनली हॉल | एडोलसेंस | किशोरावस्था का मनोवैज्ञानिक अध्ययन। |
7 | 1905 | सिग्मंड फ्रायड | थ्री एसेज ऑन द थ्योरी ऑफ सेक्शुएलिटी | बचपन में मनोयौनिक विकास। |
8 | 1908 | विलियम मैकडूगल | आउटलाइन ऑफ साइकोलॉजी | मनोविज्ञान का समग्र परिचय और सामाजिक व्यवहार। |
9 | 1910 | जॉन ड्यूई | हाउ वी थिंक | संज्ञानात्मक प्रक्रियाएं और शिक्षा। |
10 | 1913 | जे.बी. वाटसन | साइकोलॉजी इज ए बिहेवियरिस्ट | व्यवहारवाद का विकास और पर्यावरणीय प्रभाव। |
11 | 1913 | एडवर्ड थॉर्नडाइक | शिक्षा मनोविज्ञान | सीखने के सिद्धांत और शिक्षा में व्यवहार। |
12 | 1915 | जॉन ड्यूई | स्कूल एंड सोसाइटी | प्रगतिशील शिक्षा और बाल-केंद्रित सीखना। |
13 | 1916 | जॉन ड्यूई | डेमोक्रेसी एंड एजुकेशन | बाल-केंद्रित शिक्षा। |
14 | 1917 | एडवर्ड प्रेयर | माइंड ऑफ चाइल्ड | बाल मानसिक विकास और प्रारंभिक चेतना। |
15 | 1921 | एम.ए. हुक | प्ले वे | बच्चों में खेल के माध्यम से सीखना। |
16 | 1924 | जे.बी. वाटसन | बिहेवियरिज्म | व्यवहारवादी मनोविज्ञान का आधार। |
17 | 1926 | जीन पियाजे | द चाइल्ड्स कॉन्सेप्शन ऑफ द वर्ल्ड | बच्चों की विश्व धारणा और संज्ञानात्मक विकास। |
18 | 1928 | एडवर्ड स्प्रेंगर | टाइप्स ऑफ मैन | मानव व्यक्तित्व के प्रकार। |
19 | 1938 | एल.एल. थर्स्टन | प्राइमरी मेंटल एबिलिटीज | बुद्धिमत्ता के प्राथमिक घटक। |
20 | 1938 | एडवर्ड थॉर्नडाइक | निमल इंटेलिजेंसेस | पशु और मानव सीखने की तुलना। |
21 | 1937 | गॉर्डन ऑलपोर्ट | पैटर्न एंड ग्रोथ ऑफ पर्सनैलिटी | व्यक्तित्व विकास और विशेषताएं। |
22 | 1954 | अब्राहम मास्लो | मोटिवेशन एंड पर्सनैलिटी | आवश्यकताओं का पदानुक्रम और प्रेरणा। |
23 | 1949 | ई.आर. हिलगार्ड | थ्योरीज ऑफ लर्निंग | सीखने के विभिन्न सिद्धांत और बाल शिक्षा। |
24 | 1950 | जीन पियाजे | द साइकोलॉजी ऑफ इंटेलिजेंस | बाल संज्ञानात्मक बुद्धिमत्ता और विकास। |
25 | 1950 | एरिक एरिक्सन | चाइल्डहुड एंड सोसाइटी | मनोसामाजिक विकास के चरण। |
26 | 1950 | जे.पी. गिलफोर्ड | जनरल साइकोलॉजी | बुद्धिमत्ता और मनोवैज्ञानिक संरचना। |
27 | 1956 | बेंजामिन ब्लूम | टैक्सोनॉमी ऑफ एजुकेशनल ऑब्जेक्टिव्स | सीखने के डोमेन और बाल क्षमता। |
72 | 1956 | एरिच फ्रॉम | द आर्ट ऑफ लविंग | बाल परवरिश में प्रेम। |
45 | 1971 | डी. डब्ल्यू. विनिकॉट | प्लेइंग एंड रियलिटी | बाल मनोविश्लेषण और ट्रांजिशनल ऑब्जेक्ट्स। |
28 | 1960 | जेरोम ब्रूनर | प्रोसेस ऑफ एजुकेशन | बाल शिक्षा में डिस्कवरी लर्निंग। |
29 | 1962 | जीन पियाजे | द साइकोलॉजी ऑफ द चाइल्ड | बाल विकास और संज्ञानात्मक चरण। |
30 | 1965 | रॉबर्ट एम. गैग्ने | द कंडीशंस ऑफ लर्निंग | सीखने की श्रेणियां और प्रक्रियाएं। |
31 | 1978 | लेव व्यगोत्स्की | माइंड इन सोसाइटी | सामाजिक-सांस्कृतिक सीखना और बाल विकास। |
32 | 1936 | अन्ना फ्रायड | द ईगो एंड द मैकेनिज्म्स ऑफ डिफेंस | बाल मनोविश्लेषण और रक्षा तंत्र। |
33 | 1968 | डेविड ऑसुबेल | एजुकेशनल साइकोलॉजी: ए कॉग्निटिव व्यू | बाल ज्ञान आत्मसात करना। |
34 | 1969 | जॉन बोल्बी | अटैचमेंट एंड लॉस | बच्चे-माता-पिता लगाव सिद्धांत। |
35 | 1932 | मेलेनी क्लेन | द साइकोएनालिसिस ऑफ चिल्ड्रन | शिशु विकास में ऑब्जेक्ट रिलेशंस। |
36 | 1973 | सिडनी डब्ल्यू. बिजौ | चाइल्ड डेवलपमेंट: द बेसिक स्टेज ऑफ अर्ली चाइल्डहुड | बाल विकारों के लिए व्यवहार चिकित्सा। |
37 | 1974 | बी.एफ. स्किनर | अबाउट बिहेवियरिज्म | बाल सीखने में व्यवहार कंडीशनिंग। |
38 | 1978 | मैरी ऐन्सवर्थ | पैटर्न्स ऑफ अटैचमेंट | बाल लगाव शैलियों पर स्ट्रेंज सिचुएशन। |
39 | 1978 | अल्बर्ट बंडुरा | सोशल लर्निंग थ्योरी | बच्चों में अवलोकन सीखना। |
40 | 1981 | एलिस मिलर | द ड्रामा ऑफ द गिफ्टेड चाइल्ड | बचपन का आघात और भावनात्मक स्वास्थ्य। |
41 | 1983 | हॉवर्ड गार्डनर | फ्रेम्स ऑफ माइंड: द थ्योरी ऑफ मल्टिपल इंटेलिजेंसेस | बहु बुद्धिमत्ता और बाल शिक्षा। |
42 | 1980 | एडेल फेबर | हाउ टू टॉक सो किड्स विल लिसन | माता-पिता-बच्चा संचार। |
43 | 1983 | एलेन मजलिश | हाउ टू टॉक सो किड्स विल लिसन (सह-लेखक) | प्रभावी पैरेंटिंग तकनीकें। |
44 | 1994 | रॉबर्ट कैरन | बीकमिंग अटैच्ड | बाल लगाव संबंध और विकास। |
61 | 1995 | गैरी चैपमैन | द 5 लव लैंग्वेजेस ऑफ चिल्ड्रन | बाल भावनात्मक जरूरतें और प्रेम भाषाएं। |
46 | 1999 | डैनियल ए. ह्यूज | बिल्डिंग द बॉन्ड्स ऑफ अटैचमेंट | आघातित बच्चों का लगाव। |
47 | 2003 | हार्वे कार्प | द हैप्पीएस्ट टॉडलर ऑन द ब्लॉक | टॉडलर व्यवहार और पैरेंटिंग। |
48 | 2006 | कैरोल एस. ड्वेक | माइंडसेट: द न्यू साइकोलॉजी ऑफ सक्सेस | ग्रोथ माइंडसेट और बाल विकास। |
49 | 2014 | वॉल्टर मिशेल | द मार्शमैलो टेस्ट | बच्चों में आत्म-नियंत्रण। |
50 | 2006 | ब्रूस डी. पेरी | द बॉय हू वाज रेज्ड ऐज ए डॉग | बाल आघात और मनोरोग। |
51 | 2007 | मैरियेन वोल्फ | प्राउस्ट एंड द स्क्विड | बाल पढ़ने का मस्तिष्क विकास। |
52 | 2009 | एलिसन गोपनिक | द फिलॉसॉफिकल बेबी | शिशु मस्तिष्क विकास और सीखना। |
53 | 2010 | जॉन मदीना | ब्रेन रूल्स फॉर बेबी | स्मार्ट और खुश बच्चों की परवरिश। |
55 | 2011 | टीना पेन ब्रायसन | द होल-ब्रेन चाइल्ड (सह-लेखक) | पैरेंटिंग और बाल मस्तिष्क विकास। |
54 | 2012 | डैनियल जे. सीगल | द होल-ब्रेन चाइल्ड | न्यूरोसाइंस-आधारित बाल विकास। |
56 | 2012 | लॉरा मार्खम | पीसफुल पेरेंट, हैप्पी किड्स | सकारात्मक पैरेंटिंग और बाल भावनात्मक स्वास्थ्य। |
57 | 2012 | एंड्रयू सोलोमन | फार फ्रॉम द ट्री | माता-पिता और बाल पहचान। |
58 | 2013 | जेनेट लैंसबरी | नो बैड किड्स | सम्मानजनक टॉडलर पैरेंटिंग। |
59 | 2014 | विलियम स्टिक्सरूड | द सेल्फ-ड्रिवन चाइल्ड | बच्चों को स्वायत्तता और प्रेरणा। |
60 | 2014 | नेड जॉनसन | द सेल्फ-ड्रिवन चाइल्ड (सह-लेखक) | बाल प्रेरणा और स्वायत्तता। |
62 | 2015 | रॉस कैंपबेल | द 5 लव लैंग्वेजेस ऑफ चिल्ड्रन (सह-लेखक) | बाल संबंध। |
63 | 2015 | रॉस डब्ल्यू. ग्रीन | द एक्सप्लोसिव चाइल्ड | चुनौतीपूर्ण बाल व्यवहार। |
64 | 2016 | लॉरेंस हेलर | हीलिंग डेवलपमेंटल ट्रॉमा | प्रारंभिक आघात का प्रभाव। |
65 | 2016 | एलाइन ला पियरे | हीलिंग डेवलपमेंटल ट्रॉमा (सह-लेखक) | बाल आघात और विकास। |
66 | 2017 | केविन लेमन | हैव ए न्यू किड बाय फ्राइडे | बाल व्यवहार परिवर्तन। |
67 | 2019 | हंस स्टीनर | ट्रीटिंग एडोलेसेंट्स | बच्चों में विकासात्मक मनोरोग। |
68 | 2021 | दाना सस्किंद | पेरेंट नेशन | पैरेंटिंग के माध्यम से विकास। |
69 | 2022 | लियोनार्ड सैक्स | बॉयज एड्रिफ्ट | लिंग-विशिष्ट बाल मनोविज्ञान। |
70 | 2000 | थॉमस डब्ल्यू. फेलन | 1-2-3 मैजिक फॉर क्रिश्चियन पेरेंट्स | बाल अनुशासन रणनीतियां। |
71 | 2023 | सर माइकल रटर | मैटर्नल डेप्रिवेशन रीअसेस्ड | बाल मानसिक स्वास्थ्य। |
73 | 2025 | हंस-वर्नर गेसमैन | ह्यूमनिस्टिक साइकोड्रामा | विकासात्मक मनोविज्ञान अनुप्रयोग। |
नीचे दी गई किताबें UPSC मनोविज्ञान वैकल्पिक, SSC और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं। ये किताबें मनोविज्ञान और बाल मनोविज्ञान पर आधारित हैं।
क्रमांक | प्रकाशन वर्ष | लेखक | किताब का नाम | उपयोगिता |
---|---|---|---|---|
1 | 1890 | विलियम जेम्स | प्रिंसिपल्स ऑफ साइकोलॉजी | मनोविज्ञान की मूल अवधारणाएं, UPSC पेपर 1 के लिए। |
2 | 1907 | विलियम मैकडूगल | आउटलाइन ऑफ साइकोलॉजी | मनोविज्ञान का परिचय, सामाजिक व्यवहार। |
3 | 1923 | जे.बी. वाटसन | बिहेवियरिज्म | व्यवहारवादी सिद्धांत, UPSC पेपर 1। |
4 | 1949 | ई.आर. हिलगार्ड | थ्योरीज ऑफ लर्निंग | सीखने के सिद्धांत, शिक्षा मनोविज्ञान। |
5 | 1950 | जीन पियाजे | द साइकोलॉजी ऑफ इंटेलिजेंस | बाल संज्ञानात्मक विकास, UPSC पेपर 2। |
6 | 1961 | क्लिफर्ड मॉर्गन और रिचर्ड किंग | इंट्रोडक्शन टू साइकोलॉजी | मनोविज्ञान का परिचय, बाल विकास। |
7 | 1977 | एलिजाबेथ हरलॉक | डेवलपमेंटल साइकोलॉजी | विकासात्मक मनोविज्ञान, बाल फोकस। |
8 | 1977 | बैरन और बायर्न | सोशल साइकोलॉजी | सामाजिक मनोविज्ञान, बाल सामाजीकरण। |
9 | 1996 | रॉबर्ट ए. बैरन | साइकोलॉजी | UPSC पेपर 1 और 2 के लिए आधारभूत। |
10 | 2012 | स्मारक स्वैन | एप्लाइड साइकोलॉजी | व्यावहारिक मनोविज्ञान, UPSC मेन्स। |
यह सूची विभिन्न स्रोतों से संकलित है और सरकारी परीक्षाओं जैसे UPSC, SSC के लिए उपयोगी है। अधिक जानकारी के लिए मूल किताबें पढ़ें और कोचिंग सामग्री का उपयोग करें।