स्क्रैच

विस्तृत नोट्स

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज व प्रकार

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक ऐसी भाषा है जिसका उपयोग कम्प्यूटर को निर्देश देने के लिए किया जाता है। यह कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए प्रोग्राम लिखने में मदद करती है।

परिभाषा: प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक विशेष भाषा है जो कम्प्यूटर प्रोग्राम लिखने और कार्यान्वयन के लिए उपयोग की जाती है।

प्रकार:

  • लो-लेवल लैंग्वेज: मशीन के करीब, जैसे मशीन लैंग्वेज और असेंबली लैंग्वेज। उदाहरण: बाइनरी कोड (0 और 1)।
  • हाई-लेवल लैंग्वेज: मानव के लिए समझने में आसान, जैसे Python, C++, Scratch। उदाहरण: Scratch में गेम बनाना।
  • विजुअल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज: ग्राफिकल इंटरफेस का उपयोग, जैसे Scratch। उदाहरण: ब्लॉक ड्रैग करके कोड बनाना।

उदाहरण: Scratch का उपयोग करके एक बिल्ली को स्क्रीन पर नाचते हुए दिखाना।

स्क्रैच का परिचय

स्क्रैच एक मुफ्त विजुअल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे MIT (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) ने बच्चों के लिए विकसित किया। यह प्रोग्रामिंग सीखने का आसान और मजेदार तरीका है, जिसमें कोड को ब्लॉक के रूप में ड्रैग-एंड-ड्रॉप करके प्रोग्राम बनाए जाते हैं।

परिभाषा: स्क्रैच एक विजुअल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो बच्चों को गेम, एनिमेशन, और कहानियाँ बनाने में मदद करती है।

उदाहरण: स्क्रैच में एक बिल्ली का एनिमेशन बनाना जो स्क्रीन पर चलती हो।

ड्रैग-ड्रॉप प्रक्रिया

स्क्रैच में कोड लिखने के लिए टेक्स्ट टाइप करने की बजाय ब्लॉक को ड्रैग-एंड-ड्रॉप किया जाता है। यह प्रक्रिया बच्चों के लिए प्रोग्रामिंग को सरल और रोचक बनाती है।

परिभाषा: ड्रैग-ड्रॉप प्रक्रिया स्क्रैच में ब्लॉक को माउस से खींचकर स्क्रिप्ट क्षेत्र में जोड़ने की विधि है।

उदाहरण: "Move 10 steps" ब्लॉक को ड्रैग करके बिल्ली को 10 कदम आगे बढ़ाना।

प्रक्रिया:

  1. स्क्रैच वेबसाइट या सॉफ्टवेयर खोलें।
  2. बाईं ओर ब्लॉक पैलेट से ब्लॉक चुनें।
  3. ब्लॉक को दाईं ओर स्क्रिप्ट क्षेत्र में ड्रैग करें।
  4. ब्लॉक को जोड़कर प्रोग्राम बनाएँ।

स्प्राइट

स्क्रैच में स्प्राइट एक चरित्र या ऑब्जेक्ट है जो स्क्रीन पर दिखाई देता है और प्रोग्राम के अनुसार कार्य करता है।

परिभाषा: स्प्राइट स्क्रैच में एक ग्राफिकल ऑब्जेक्ट है जिसे प्रोग्राम करके हिलाया, घुमाया, या बदला जा सकता है।

उदाहरण: डिफॉल्ट बिल्ली स्प्राइट को स्क्रीन पर बाएँ-दाएँ चलाना।

स्प्राइट के प्रकार: बिल्ली, गेंद, कार, या उपयोगकर्ता द्वारा बनाए गए चित्र।

ब्लॉक द्वारा निर्मित कोड चलाना

स्क्रैच में ब्लॉक को जोड़कर बनाया गया कोड हरे झंडे (Green Flag) पर क्लिक करके चलाया जाता है।

परिभाषा: ब्लॉक द्वारा निर्मित कोड चलाना स्क्रैच में ब्लॉक की स्क्रिप्ट को निष्पादित करने की प्रक्रिया है।

उदाहरण: "When Green Flag clicked" ब्लॉक के साथ "Move 10 steps" जोड़कर बिल्ली को चलाना।

प्रक्रिया:

  1. ब्लॉक को स्क्रिप्ट क्षेत्र में जोड़ें।
  2. "When Green Flag clicked" ब्लॉक से शुरू करें।
  3. हरे झंडे पर क्लिक करें।

स्प्राइट की गति और दिशा बदलना

स्क्रैच में स्प्राइट की गति और दिशा को "Motion" श्रेणी के ब्लॉक का उपयोग करके बदला जा सकता है।

परिभाषा: स्प्राइट की गति और दिशा बदलना स्क्रैच में स्प्राइट को हिलाने या घुमाने की प्रक्रिया है।

उदाहरण: "Turn 15 degrees" ब्लॉक से बिल्ली को 15 डिग्री घुमाना।

मुख्य ब्लॉक:

  • "Move [X] steps": स्प्राइट को X कदम हिलाता है।
  • "Turn [X] degrees": स्प्राइट को X डिग्री घुमाता है।
  • "Point in direction [X]": स्प्राइट की दिशा सेट करता है।

स्प्राइट को बदलना

स्क्रैच में स्प्राइट को "Looks" श्रेणी के ब्लॉक का उपयोग करके बदला जा सकता है, जैसे उसका रूप, आकार, या रंग।

परिभाषा: स्प्राइट को बदलना स्क्रैच में स्प्राइट की उपस्थिति (appearance) को संशोधित करने की प्रक्रिया है।

उदाहरण: "Switch to costume" ब्लॉक से बिल्ली का रंग बदलना।

मुख्य ब्लॉक:

  • "Switch to costume [X]": स्प्राइट का कॉस्ट्यूम बदलता है।
  • "Change size by [X]": स्प्राइट का आकार बदलता है।
  • "Show/Hide": स्प्राइट को दिखाता या छिपाता है।

सिक्वेन्सिंग (Sequencing)

सिक्वेन्सिंग स्क्रैच में ब्लॉक को एक निश्चित क्रम में जोड़ने की प्रक्रिया है ताकि प्रोग्राम सही ढंग से चले।

परिभाषा: सिक्वेन्सिंग ब्लॉक को क्रमबद्ध तरीके से जोड़कर प्रोग्राम के निष्पादन को नियंत्रित करने की प्रक्रिया है।

उदाहरण: पहले "Move 10 steps" और फिर "Say Hello" ब्लॉक जोड़कर बिल्ली को चलाने और बोलने का निर्देश देना।

पाँच प्रोजेक्ट्स और उनके आउटपुट

नीचे पाँच सरल स्क्रैच प्रोजेक्ट्स दिए गए हैं जो कक्षा 6 के छात्रों के लिए उपयुक्त हैं:

  1. प्रोजेक्ट 1: बिल्ली का स्क्रीन पर चलना
    • विवरण: बिल्ली स्प्राइट स्क्रीन पर बाएँ से दाएँ चलती है।
    • ब्लॉक: "When Green Flag clicked", "Move 10 steps", "If on edge, bounce".
    • आउटपुट: बिल्ली स्क्रीन पर आगे-पीछे चलती है।
  2. प्रोजेक्ट 2: ग्रीटिंग कार्ड
    • विवरण: एक स्प्राइट "हैप्पी बर्थडे" कहता है और रंग बदलता है।
    • ब्लॉक: "When Green Flag clicked", "Say Happy Birthday for 2 secs", "Change color effect by 25".
    • आउटपुट: स्प्राइट स्क्रीन पर संदेश दिखाता है और रंग बदलता है।
  3. प्रोजेक्ट 3: नाचती हुई बिल्ली
    • विवरण: बिल्ली स्प्राइट घूमती और नाचती है।
    • ब्लॉक: "When Green Flag clicked", "Repeat 10 [Turn 15 degrees, Move 10 steps]".
    • आउटपुट: बिल्ली स्क्रीन पर नाचने जैसी गति करती है।
  4. प्रोजेक्ट 4: साधारण गेम
    • विवरण: बिल्ली को तीर कुंजी से हिलाएँ।
    • ब्लॉक: "When up arrow pressed", "Move 10 steps", "When down arrow pressed", "Move -10 steps".
    • आउटपुट: खिलाड़ी तीर कुंजी से बिल्ली को नियंत्रित करता है।
  5. प्रोजेक्ट 5: कहानी एनिमेशन
    • विवरण: दो स्प्राइट बातचीत करते हैं।
    • ब्लॉक: "When Green Flag clicked", "Say Hello for 2 secs", "Broadcast message", "When I receive message", "Say Hi for 2 secs".
    • आउटपुट: दो स्प्राइट स्क्रीन पर बातचीत करते दिखते हैं।

सारांश (एक पंक्ति के तथ्य)

  1. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कम्प्यूटर को निर्देश देती है।
  2. लो-लेवल लैंग्वेज मशीन के करीब होती हैं।
  3. हाई-लेवल लैंग्वेज मानव के लिए समझने में आसान हैं।
  4. स्क्रैच एक विजुअल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।
  5. स्क्रैच MIT द्वारा बच्चों के लिए बनाया गया है।
  6. स्क्रैच में कोड ब्लॉक द्वारा बनाया जाता है।
  7. ड्रैग-ड्रॉप प्रक्रिया स्क्रैच में कोडिंग को सरल बनाती है।
  8. स्प्राइट स्क्रैच में चरित्र या ऑब्जेक्ट है।
  9. स्क्रैच में कोड हरे झंडे पर क्लिक करके चलता है।
  10. मोशन ब्लॉक स्प्राइट की गति बदलते हैं।
  11. लुक्स ब्लॉक स्प्राइट की उपस्थिति बदलते हैं।
  12. सिक्वेन्सिंग ब्लॉक को क्रम में जोड़ने की प्रक्रिया है।
  13. स्क्रैच गेम और एनिमेशन बनाने में मदद करता है।
  14. ब्लॉक पैलेट में विभिन्न श्रेणियाँ होती हैं।
  15. "Move 10 steps" ब्लॉक स्प्राइट को हिलाता है।
  16. "Turn 15 degrees" ब्लॉक स्प्राइट को घुमाता है।
  17. "Switch to costume" ब्लॉक स्प्राइट का रूप बदलता है।
  18. "When Green Flag clicked" से प्रोग्राम शुरू होता है।
  19. स्क्रैच में स्प्राइट को छिपाया जा सकता है।
  20. सिक्वेन्सिंग प्रोग्राम को सही क्रम में चलाता है।
  21. स्क्रैच मुफ्त और ऑनलाइन उपलब्ध है।
  22. बिल्ली स्क्रैच का डिफॉल्ट स्प्राइट है।
  23. स्क्रैच में ब्लॉक को स्क्रिप्ट क्षेत्र में जोड़ा जाता है।
  24. "Say Hello" ब्लॉक स्प्राइट को बोलने देता है।
  25. स्क्रैच प्रोजेक्ट्स बच्चों के लिए मजेदार हैं।
  26. मोशन ब्लॉक स्प्राइट की दिशा बदलते हैं।
  27. "Point in direction" ब्लॉक दिशा सेट करता है।
  28. लुक्स ब्लॉक स्प्राइट का आकार बदलते हैं।
  29. स्क्रैच में प्रोग्रामिंग सीखना आसान है।
  30. स्क्रैच में नियंत्रण ब्लॉक लूप और शर्तें जोड़ते हैं।
  31. प्रोजेक्ट में स्प्राइट को हिलाना आम है।
  32. स्क्रैच में ग्रीन फ्लैग प्रोग्राम शुरू करता है।
  33. स्प्राइट को उपयोगकर्ता द्वारा बनाया जा सकता है।
  34. स्क्रैच में ब्लॉक रंग-कोडेड होते हैं।
  35. मोशन ब्लॉक नीले रंग के होते हैं।
  36. लुक्स ब्लॉक बैंगनी रंग के होते हैं।
  37. सिक्वेन्सिंग गलतियों को कम करता है।
  38. स्क्रैच में एनिमेशन बनाना रोचक है।
  39. प्रोजेक्ट में एक से अधिक स्प्राइट हो सकते हैं।
  40. स्क्रैच में तीर कुंजी से स्प्राइट नियंत्रित होती है।
  41. "Repeat" ब्लॉक कार्य को दोहराता है।
  42. स्क्रैच में कहानी बनाना संभव है।
  43. "Broadcast" ब्लॉक स्प्राइट्स को संदेश भेजता है।
  44. स्क्रैच में प्रोग्राम सहेजा जा सकता है।
  45. स्क्रैच ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में काम करता है।
  46. स्प्राइट का कॉस्ट्यूम बदलना एनिमेशन बनाता है।
  47. स्क्रैच में गेम डिज़ाइन करना मजेदार है।
  48. सिक्वेन्सिंग प्रोग्राम को व्यवस्थित करता है।
  49. स्क्रैच प्रोग्रामिंग की बुनियाद सिखाता है।
  50. स्क्रैच में प्रोजेक्ट्स शेयर किए जा सकते हैं।

बहुविकल्पीय प्रश्न

1. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग क्या है?





2. स्क्रैच क्या है?





3. स्क्रैच किसने विकसित किया?





4. ड्रैग-ड्रॉप प्रक्रिया का उपयोग स्क्रैच में कैसे होता है?





5. स्क्रैच में स्प्राइट क्या है?





6. स्क्रैच में कोड कैसे चलाया जाता है?





7. स्प्राइट की गति बदलने के लिए कौन सी श्रेणी उपयोग करें?





8. स्प्राइट का कॉस्ट्यूम बदलने के लिए कौन सा ब्लॉक उपयोग करें?





9. सिक्वेन्सिंग का अर्थ क्या है?





10. स्क्रैच में डिफॉल्ट स्प्राइट क्या है?





11. "Move 10 steps" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





12. स्क्रैच में प्रोग्राम शुरू करने के लिए क्या करें?





13. लो-लेवल लैंग्वेज का उदाहरण क्या है?





14. स्क्रैच में मोशन ब्लॉक का रंग क्या है?





15. "Say Hello" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





16. स्क्रैच में लुक्स ब्लॉक का रंग क्या है?





17. सिक्वेन्सिंग का उपयोग क्यों होता है?





18. स्क्रैच में प्रोजेक्ट का उदाहरण क्या है?





19. "Turn 15 degrees" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





20. स्क्रैच में ग्रीन फ्लैग का उपयोग क्या है?





21. हाई-लेवल लैंग्वेज का उदाहरण क्या है?





22. "Switch to costume" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





23. स्क्रैच में ब्लॉक पैलेट का उपयोग क्या है?





24. स्क्रैच में "Repeat" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





25. स्क्रैच में गेम बनाने के लिए क्या उपयोग करें?





26. स्क्रैच में स्प्राइट को नियंत्रित करने के लिए क्या उपयोग करें?





27. "Broadcast" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





28. स्क्रैच में प्रोजेक्ट्स को कहाँ सहेजा जा सकता है?





29. स्क्रैच में नियंत्रण ब्लॉक का उपयोग क्या है?





30. स्क्रैच में कहानी एनिमेशन बनाने के लिए क्या उपयोग करें?