स्क्रैच द्वारा कोडिंग

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विस्तृत नोट्स

स्क्रैच द्वारा कोडिंग: परिचय

स्क्रैच: एमआईटी द्वारा विकसित एक ब्लॉक-आधारित प्रोग्रामिंग भाषा है, जो बच्चों को कोडिंग सिखाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

यह ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस का उपयोग करता है, जिससे कोडिंग सरल और मज़ेदार बनती है।

विशेषताएँ: स्प्राइट्स, स्क्रिप्ट्स, स्टेज, और ध्वनियाँ।

उपयोग: गेम, एनिमेशन, और इंटरैक्टिव कहानियाँ बनाने के लिए।

मुख्य अवयव:

  • स्प्राइट: स्क्रैच में पात्र या ऑब्जेक्ट।
  • स्टेज: वह क्षेत्र जहाँ स्प्राइट्स कार्य करते हैं।
  • स्क्रिप्ट: ब्लॉक्स से बनी कोडिंग निर्देश।

कंडीशनल्स और उदाहरण

कंडीशनल्स: प्रोग्रामिंग में निर्णय लेने के लिए उपयोग किए जाने वाले तार्किक कथन, जैसे "अगर-तो" (if-then)।

स्क्रैच में कंडीशनल्स "Control" श्रेणी में उपलब्ध हैं।

उदाहरण:

  • if-then: अगर स्प्राइट दीवार को छूता है, तो दिशा बदलें।
  • if-then-else: अगर स्पेसबार दबाया जाता है, तो कूदें, अन्यथा रुकें।
  • repeat-until: जब तक लक्ष्य तक न पहुँचें, चलते रहें।

चरण:

  1. "Control" श्रेणी से "if" ब्लॉक चुनें।
  2. शर्त (जैसे "touching color?") जोड़ें।
  3. कार्य (जैसे "move 10 steps") ब्लॉक को "if" के अंदर डालें।
  4. हरे झंडे पर क्लिक करके टेस्ट करें।

उपयोग: गेम में निर्णय लेना, जैसे स्कोर बढ़ाना या हारना।

वेरिएबल्स का परिचय

वेरिएबल्स: डेटा (जैसे संख्या, टेक्स्ट) को स्टोर करने के लिए उपयोग होने वाले कंटेनर।

स्क्रैच में "Variables" श्रेणी से बनाए जाते हैं।

चरण:

  1. "Variables" श्रेणी में "Make a Variable" पर क्लिक करें।
  2. वेरिएबल का नाम दें (जैसे "स्कोर")।
  3. "set [variable] to [value]" ब्लॉक से मान सेट करें।
  4. "change [variable] by [value]" ब्लॉक से मान बदलें।
  5. वेरिएबल को स्टेज पर प्रदर्शित करें।

उदाहरण: गेम में स्कोर ट्रैक करने के लिए वेरिएबल "स्कोर"।

उपयोग: स्कोर, समय, या स्थिति को ट्रैक करना।

स्क्रैच पर खेल की कोडिंग

खेल की कोडिंग: स्क्रैच में इंटरैक्टिव गेम बनाने की प्रक्रिया, जिसमें स्प्राइट्स, कंडीशनल्स, और वेरिएबल्स का उपयोग होता है।

उदाहरण गेम: भूलभुलैया:

  1. पृष्ठभूमि के रूप में भूलभुलैया चुनें।
  2. खिलाड़ी के लिए स्प्राइट (जैसे बिल्ली) जोड़ें।
  3. एरो कीज़ से स्प्राइट को नियंत्रित करें ("Motion" ब्लॉक्स)।
  4. "if touching color?" ब्लॉक से दीवारों का पता लगाएँ।
  5. लक्ष्य स्प्राइट (जैसे तारा) जोड़ें।
  6. वेरिएबल "स्कोर" बनाएँ और लक्ष्य छूने पर बढ़ाएँ।
  7. ध्वनि और एनिमेशन जोड़ें।

लाभ: रचनात्मकता और तार्किक सोच का विकास।

पाँच स्क्रैच प्रोजेक्ट्स

नीचे पाँच सरल और शैक्षिक प्रोजेक्ट्स दिए गए हैं, जो कक्षा 8 के लिए उपयुक्त हैं।

प्रोजेक्ट 1: एनिमेटेड नाम

उद्देश्य: अपना नाम एनिमेट करना।

चरण:

  1. नया प्रोजेक्ट शुरू करें।
  2. "Text" स्प्राइट जोड़ें और अपना नाम टाइप करें।
  3. "Motion" से "glide 1 sec to x:0 y:0" ब्लॉक जोड़ें।
  4. "Looks" से "change color effect by 25" ब्लॉक जोड़ें।
  5. "Control" से "repeat 10" ब्लॉक में रखें।
  6. हरे झंडे पर क्लिक करके टेस्ट करें।

प्रोजेक्ट 2: बाउंसिंग बॉल

उद्देश्य: एक गेंद को उछालना।

चरण:

  1. गेंद स्प्राइट जोड़ें।
  2. "Motion" से "move 10 steps" ब्लॉक जोड़ें।
  3. "Control" से "if on edge, bounce" ब्लॉक जोड़ें।
  4. "forever" लूप में रखें।
  5. "set rotation style left-right" जोड़ें।
  6. हरे झंडे पर क्लिक करें।

प्रोजेक्ट 3: स्कोरिंग गेम

उद्देश्य: लक्ष्य छूने पर स्कोर बढ़ाना।

चरण:

  1. खिलाड़ी और लक्ष्य स्प्राइट जोड़ें।
  2. "Variables" से "स्कोर" बनाएँ।
  3. खिलाड़ी के लिए एरो कीज़ सेट करें।
  4. "if touching [लक्ष्य]?" ब्लॉक से स्कोर बढ़ाएँ।
  5. लक्ष्य को यादृच्छिक स्थिति पर ले जाएँ।
  6. ध्वनि जोड़ें और टेस्ट करें।

प्रोजेक्ट 4: प्रश्नोत्तरी गेम

उद्देश्य: प्रश्न पूछना और उत्तर चेक करना।

चरण:

  1. स्प्राइट जोड़ें जो प्रश्न पूछे।
  2. "Sensing" से "ask [प्रश्न] and wait" ब्लॉक जोड़ें।
  3. "if answer = [उत्तर]" ब्लॉक से जाँच करें।
  4. सही उत्तर पर "say Correct!" जोड़ें।
  5. गलत उत्तर पर "say Try Again!" जोड़ें।
  6. टेस्ट करें।

प्रोजेक्ट 5: स्टोरी एनिमेशन

उद्देश्य: कहानी को एनिमेट करना।

चरण:

  1. दो स्प्राइट्स और पृष्ठभूमि जोड़ें।
  2. "Looks" से "say [टेक्स्ट] for 2 secs" ब्लॉक जोड़ें।
  3. "Motion" से स्प्राइट्स को हिलाएँ।
  4. "Sound" से ध्वनि जोड़ें।
  5. "Control" से "wait 2 secs" के साथ क्रमबद्ध करें।
  6. टेस्ट करें।

सारांश (एक पंक्ति के तथ्य)

  1. स्क्रैच एमआईटी द्वारा विकसित कोडिंग भाषा है।
  2. यह ब्लॉक-आधारित प्रोग्रामिंग का उपयोग करता है।
  3. स्क्रैच बच्चों के लिए कोडिंग को सरल बनाता है।
  4. स्प्राइट्स स्क्रैच में पात्र या ऑब्जेक्ट हैं।
  5. स्टेज वह क्षेत्र है जहाँ स्प्राइट्स कार्य करते हैं।
  6. स्क्रिप्ट्स ब्लॉक्स से बने कोडिंग निर्देश हैं।
  7. कंडीशनल्स निर्णय लेने के लिए उपयोगी हैं।
  8. "if-then" ब्लॉक शर्त के आधार पर कार्य करता है।
  9. "if-then-else" में दो विकल्प होते हैं।
  10. "repeat-until" लक्ष्य पूरा होने तक चलता है।
  11. वेरिएबल्स डेटा स्टोर करने के लिए कंटेनर हैं।
  12. "Variables" श्रेणी से वेरिएबल बनाएँ।
  13. वेरिएबल स्कोर या समय ट्रैक करता है।
  14. स्क्रैच में गेम बनाना मज़ेदार और शैक्षिक है।
  15. भूलभुलैया गेम में दीवारों का पता लगाएँ।
  16. एरो कीज़ से स्प्राइट नियंत्रित करें।
  17. हरे झंडे से प्रोजेक्ट शुरू होता है।
  18. स्क्रैच में ध्वनियाँ जोड़ी जा सकती हैं।
  19. एनिमेशन स्क्रैच में रचनात्मकता बढ़ाता है।
  20. "Motion" ब्लॉक्स स्प्राइट को हिलाते हैं।
  21. "Looks" ब्लॉक्स दृश्य प्रभाव जोड़ते हैं।
  22. "Control" ब्लॉक्स लूप और शर्तें बनाते हैं।
  23. "Sensing" ब्लॉक्स इंटरैक्शन का पता लगाते हैं।
  24. वेरिएबल को स्टेज पर प्रदर्शित करें।
  25. स्क्रैच में ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस है।
  26. कंडीशनल्स गेम में निर्णय लेने में मदद करते हैं।
  27. वेरिएबल्स गेम के स्कोर को ट्रैक करते हैं।
  28. स्क्रैच गेम डिज़ाइन को सरल बनाता है।
  29. "if touching?" ब्लॉक टकराव का पता लगाता है।
  30. प्रोजेक्ट 1 में नाम को एनिमेट करें।
  31. प्रोजेक्ट 2 में गेंद को उछालें।
  32. प्रोजेक्ट 3 में स्कोरिंग गेम बनाएँ।
  33. प्रोजेक्ट 4 में प्रश्नोत्तरी बनाएँ।
  34. प्रोजेक्ट 5 में कहानी एनिमेट करें।
  35. स्क्रैच तार्किक सोच विकसित करता है।
  36. "forever" लूप निरंतर कार्य करता है।
  37. "wait" ब्लॉक समय प्रबंधन करता है।
  38. स्क्रैच में पृष्ठभूमि बदली जा सकती है।
  39. "Sound" ब्लॉक्स ध्वनि जोड़ते हैं।
  40. स्क्रैच में प्रोजेक्ट्स ऑनलाइन सहेजे जा सकते हैं।
  41. कंडीशनल्स गेम को इंटरैक्टिव बनाते हैं।
  42. वेरिएबल्स डेटा को गतिशील बनाते हैं।
  43. स्क्रैच में कई स्प्राइट्स उपयोग किए जा सकते हैं।
  44. "glide" ब्लॉक चिकनी गति देता है।
  45. "say" ब्लॉक टेक्स्ट प्रदर्शित करता है।
  46. स्क्रैच में रंग प्रभाव जोड़े जा सकते हैं।
  47. प्रोजेक्ट्स रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं।
  48. स्क्रैच में टेस्टिंग के लिए हरा झंडा उपयोगी है।
  49. कंडीशनल्स प्रोग्रामिंग की आधारशिला हैं।
  50. स्क्रैच शैक्षिक गेम के लिए उपयुक्त है।

बहुविकल्पीय प्रश्न

1. स्क्रैच क्या है?





2. स्क्रैच में स्प्राइट क्या है?





3. स्टेज का उपयोग क्या है?





4. स्क्रिप्ट्स क्या हैं?





5. कंडीशनल्स का उपयोग क्या है?





6. "if-then" ब्लॉक का उदाहरण क्या है?





7. वेरिएबल्स क्या हैं?





8. वेरिएबल बनाने के लिए कौन सी श्रेणी उपयोग करें?





9. स्क्रैच में गेम शुरू करने के लिए क्या करें?





10. भूलभुलैया गेम में क्या उपयोगी है?





11. "if-then-else" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





12. वेरिएबल का उपयोग क्या है?





13. स्क्रैच में गति के लिए कौन सी श्रेणी उपयोग करें?





14. "forever" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





15. "if touching?" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





16. प्रोजेक्ट 1 में क्या बनाया जाता है?





17. प्रोजेक्ट 2 में क्या बनाया जाता है?





18. "say" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





19. "glide" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





20. स्क्रैच में ध्वनि जोड़ने के लिए कौन सी श्रेणी उपयोग करें?





21. प्रोजेक्ट 3 में क्या बनाया जाता है?





22. प्रोजेक्ट 4 में क्या बनाया जाता है?





23. प्रोजेक्ट 5 में क्या बनाया जाता है?





24. "wait" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





25. स्क्रैच में पृष्ठभूमि कहाँ बदली जा सकती है?





26. "repeat-until" ब्लॉक का उपयोग क्या है?





27. स्क्रैच का मुख्य लाभ क्या है?





28. "Sensing" ब्लॉक्स का उपयोग क्या है?





29. स्क्रैच में कोडिंग कैसे की जाती है?





30. स्क्रैच का उपयोग किसके लिए उपयुक्त है?